कोरोना के डिप्रेशन से छुटकारा दिलाएगी रेकी हीलिंग थैरेपी, एक्सपर्ट से जानिए इसके फायदे

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmailby feather

Media published Article by Vineet Jain’s support.

जैसा कि आप लोग जानते हो आज कल सभी लोग कोविड से भयभीत हैं। कोविड नाम की बीमारी पूरे विश्व में फैली हुई है। हम सभी लोग कहीं न कहीं इस बीमारी से आहत हुए हैं तो इस बीमारी से पूरी दुनिया में काफ़ी मौतें हुई हैं और काफ़ी लोग इस बीमारी से लड़ने के बाद ठीक भी हुए हैं।

https://www.thehealthsite.com/hindi/body-mind-soul/reiki-therapy-for-treating-covid-19-depression-and-anxiety-in-hindi-828580/

Written by Atul Modi | Published : July 29, 2021 7:15 PM IST

जैसा कि आप लोगों को TB के बारे में पता है उसके लिए 6 महीने के लिए हर रोज़ 1 गोली खानी होती है। उस गोली को 24 घंटे में एक बार लेना होता है। उस गोली का काम TB के वायरस को सुला कर रखना होता है। नौ महीने तक वो वायरस सोता रहता है और अंततः वो वायरस अपना असर खो देता है। इसी तरह यह कोविड का वायरस 14 दिन तक किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए तो ख़त्म हो जाएगा इसी लिए सभी संक्रमित व्यक्तियों को 14 दिन का क्वारंटाइन के लिये कहा जाता है। संक्रमित व्यक्ति14 दिन तक जब अकेला एक कमरे में रहेगा तो परेशान हो जाता है और उसके ऊपर जब उसके अपने लोग उसे छूते हुए या उसके पास आते हुए भी डरने लगते हैं तो उसे ख़ुद से घृणा होने लगती है कभी कभी संक्रमित व्यक्ति के डिप्रेशन में भी चला जाता है।

कोरोना के कारण डिप्रेशन की समस्या

वायरस में हो रहे निरंतर बदलाव, ठीक से कोई सही इलाज का न मिलना, बाहरी दुनिया से संपर्क का खत्म हो जाना, प्रियजनों से दूरियां बाद जाना ये सब बातें और ठीक होने के बाद आने वाले कई तरह वेरिएंट से लोगों काफ़ी घबराहट और चिंता देखने को मिल रही है, ऐसे में एंजाइटी और डिप्रेशन होना स्वाभाविक है, लेकिन ये हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता, शारीरिक और मानसिक ऊर्जा को भी कम करता है, इस में शरीर के स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य भी बेहद ज़रूरी है।

डिप्रेशन में रेकी हीलिंग थैरेपी है मददगार

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हम किसी भी हीलिंग थैरेपी का सहारा ले सकते है, वैसे तो हीलिंग थैरेपी कई प्रकार की होती है, जैसे रेकी, प्रारणिक, वाटर, कलर आदि। जिसमे अगर हम रेकी की बात करें तो ये एक प्रकार की थेरेपी है जिसमें अपको किसी रेकी टीचर की ही ज़रूरत है। जैसा कि आप जानते है समस्त ब्रह्माण्ड एक ऊर्जा है और हर एक वस्तु या जीव को अपनी एक ऊर्जा होती है, ऊर्जा में आया असंतुलन ही शारीरिक और मानसिक परेशानियों का कारण बनता है, ऐसे में रेकी गुरु ब्राह्मण में उपस्थित कॉस्मिक ऊर्जा का प्रयोग बीमार व्यक्ति की असंतुलित ऊर्जा को संतुलित करने में प्रयोग करते हैं, जिससे वो अपने विचारों और विजुलाइजेशन के ज़रिए, शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को सरल बनाते हुए रुकावटों को दूर करते है। जिससे शरीर में कई प्रकार के रासायनिक परिवर्तन होते हैं। जो अपको डर, चिंता, डिप्रेशन और एंजाइटी को दूर करने में तेजी से जुट जाते हैं।

किसी भी प्रकार की थेरेपी लेने से पहले व्यक्ति को भावनात्मक रूप से उसको अपनाना और विश्वास करना बेहद ज़रूरी है क्योंकि आपकी ही साकर्तमक मानसिक व भावनात्मक गतिविधियां ही सही और सटीक उपचार में आपकी मदद करती हैं।

हीलिंग थैरेपी के साथ साथ, सही भोजन का चयन भी बेहद ज़रूरी जितना हो सके थैरेपी के दौरान अधिक से अधिक प्राणवान भोजन का ही प्रयोग करे, अधिक पके भोजन का उपयोग न करके अपनी डाइट में हरी सब्जियों, फलों, सलाद जैसी चीजों का ही उपयोग ज्यादा करना चाहिए, जिससे आपके शरीर की ऊर्जा ज्यादा से ज्यादा अपको ठीक करने में अपना योगदान दे सके ना की भोजन पचाने में। इस प्रकार की थेरेपी शरीर में उपस्थित टॉक्सिंस और नकारात्मकता को बाहर निकालने में मदद करती है, जो आपकी शारीरिक और मानसिक स्थिरता के लिए बेहद जरूरी है।

कोविड की थर्ड वेब से बचने के उपाय

अब जैसा कि हम लोग जानते हैं कि कोविड की थर्ड वेब आने वाली है, जिससे सभी लोग भयभीत हैं एवं उनके डर व्याप्त है मेरा मानना है कि हम सभी लोग अपने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते रहे हैं,मास्क लगाते रहे हैं एवं अपने ख़ानपान का और स्वास्थ्य का ध्यान रखते रहे हैं तो थर्ड वेव कब आयी और कब चली गई पता भी नहीं चलेगा.साथ साथ हम सभी लोग डिकी के अंदर जो सेल्फ हीलिंग सिखाते हैं वह अगर सीख लें तो अपनी हीलिंग करकर भी हम लोगों ठीक रह सकते हैं.है पिछले समय में काफ़ी लोगों ने रेकी डिस्टेंस हीलिंग के द्वारा काफ़ी लोगों को बीमारियों से मुक्त किया है. आज हमें सबसे ज़्यादा है इस चीज़ की आवश्यकता है कि इस दुनिया से किसी भी बीमारी के प्रति जो भय हैं उसको ख़त्म कराया जाए और लोगों में यह जागरूकता फैलायी जाए ये हमारे शरीर ने कभी भी किसी भी बीमारी आती है तो हम सब उसे अपने आप उसे लड़कर भगा सकते हैं

इनपुट्स- रेकी ग्रैंड मास्टर विनीत जैन, फाउंडर रेकी एनर्जी हीलर्स।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmailby feather
Facebooktwitterlinkedinrssyoutubeby feather
Published
Categorised as Media

Leave a comment